भारत बायोटेक को वैक्सीन की तीसरी डोज के परीक्षण को केंद्र की मंजूरी मिली

भारत बायोटेक को वैक्सीन की तीसरी डोज के परीक्षण को केंद्र की मंजूरी मिली

सेहतराग टीम

कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगवाने के बाद कोविड से बचा जा सका है। लेकिन तीसरी डोज लेकर एंटीबॉडी को बढ़ाया जा सकता है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी को केंद्र सरकार की अनुमति मिल चुकी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा कर रहा है संक्रमित: शोध

विशेषज्ञ समिति ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सिफारिश की है कि छह माह के अंतराल में तीसरी डोज देने के परीक्षण को स्वीकृति दी जाए। इस परीक्षण के दौरान उन लोगों को शामिल किया जाए जिन्हें दो बार वैक्सीन दी जा चुकी है और उसके छह माह बाद उन्हें बुस्टर डोज भी देंगे। इसके बाद एंटीबॉडी के स्तर का पता चलेगा। परीक्षण पूरा होने के बाद कंपनी फिर से समिति में आवेदन करेगी। समिति के अनुसार परीक्षण परिणाम के आधार पर ही तय होगा कि कोरोना से बचने के लिए तीसरी डोज लेना जरूरी है या नहीं। पिछले माह 24 मार्च को भारत बायोटेक कंपनी ने आवेदन किया था।

इसे भी पढ़ें-

इन राज्यों में लगा लॉकडाउन व नाइट कर्फ्यू, देखिए पूरी लिस्ट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।